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साइबर क्राइम: कस्टमर केयर अधिकारी बताकर आईएफएस अधिकारी को लगाया 98 हजार का चूना।

 


All India tv news। उत्तराखंड में साइबर ठगी का एक और मामला सामने आया है, जहां एक महिला आईएफएस अधिकारी के क्रेडिट कार्ड से 98 हजार रुपये की खरीदारी कर ली गई। ठगों ने खुद को बैंक का कस्टमर केयर अधिकारी बताकर अधिकारी को अपने जाल में फंसाया और उनके क्रेडिट कार्ड की जानकारी हासिल कर ली।


घटना का विवरण:


महिला आईएफएस अधिकारी को 25 फरवरी को आईसीआईसीआई बैंक से एक क्रेडिट कार्ड मिला था। एक महीने बाद 25 मार्च को उन्हें एक कॉल आया, जिसमें कॉल करने वाले ने खुद को बैंक का कस्टमर केयर अधिकारी बताया और कहा कि उनके क्रेडिट कार्ड पर सर्विस चार्ज लगा है, जिसे उन्हें देना होगा। अधिकारी ने जब कहा कि उनके कार्ड पर कोई चार्ज नहीं है, तो ठग ने उन्हें बताया कि यह चार्ज क्रेडिट लिमिट प्रबंधन के बाद नहीं लगता और उन्हें लिमिट प्रबंधन कराने की सलाह दी।


ठगी का तरीका:


ठग ने अधिकारी को आई-मोबाइल एप खोलने के लिए कहा और विभिन्न सेटिंग बदलने के लिए भी कहा, जिसमें ऑनलाइन ट्रांजेक्शन सेटिंग भी शामिल थी। इस प्रक्रिया में, ठग ने अधिकारी के क्रेडिट कार्ड से 98 हजार रुपये की खरीदारी कर ली। अधिकारी को जब इस बात का पता चला, तो उन्होंने तुरंत बैंक को सूचित किया और पुलिस में शिकायत दर्ज कराई।


पुलिस की कार्रवाई:


साइबर थाने की प्राथमिक जांच के बाद कैंट थाने में मुकदमा दर्ज किया गया है। पुलिस इस मामले में जांच कर रही है और ठगों को पकड़ने के लिए प्रयास कर रही है।


सावधानी का संदेश:


इस तरह की घटनाएं हमें साइबर सुरक्षा के प्रति सावधान रहने की आवश्यकता की याद दिलाती हैं। हमें अपने बैंक खातों और क्रेडिट कार्ड की जानकारी को सुरक्षित रखने के लिए हमेशा सावधानी बरतनी चाहिए और अनजान लोगों को अपनी निजी जानकारी नहीं देनी चाहिए।

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